Latest Post

10/recent/ticker-posts

OFSS Bihar 11th Admission Online Form 2023 | Bihar Board 11th Admission 2023 |

 OFSS Bihar 11th Admission Online Form 2023 | Bihar Board 11th Admission 2023 |


Short Information: BSEB के तहत OFSS बिहार बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड द्वारा प्रबंधित बिहार के सभी कॉलेजों और स्कूलों में छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली के माध्यम से शैक्षणिक सत्र 2023-2025 के लिए विज्ञान, वाणिज्य और कला स्ट्रीम में इंटरमीडिएट या 11 वीं कक्षा में प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित करता है। सभी राज्य सरकार और निजी संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 2023-25 ​​के लिए ओएफएसएस बिहार के आधिकारिक पोर्टल ofssbihar.in पर सभी पात्र और इच्छुक लड़कियां और लड़के 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इंटरमीडिएट प्रवेश 2023-25 ​​ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 17 मई 2023 से शुरू होकर आवेदन की अंतिम तिथि 26 मई 2023 तक चलेगा। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पूरी अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

Important Date 11th  Admission 2023 



Application Start Date 17-May-202
Application Last Date 07-June-2023

Application Fee


Application Fee For All Rs.350/-
Pay the Application Fee Through Debit Card, Credit Card Or E-Challan.

Required Documents For OFSS 11th Admission 2023?

आप सभी छात्र छात्राएं जो चाहते हैं इंटर में दाखिला करवाना तो आप सभी को नीचे बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी जो निम्न प्रकार है-

1. दसवीं कक्षा का मार्कशीट
2. दसवीं कक्षा का एडमिट कार्ड
3. आवेदक का आधार कार्ड
4. आवेदक का स्कूल परित्याग प्रमाण पत्र (SLC)
5. दो पासपोर्ट साइज फोटो
6. जाति प्रमाण पत्र( यदि लागू हो तो)
7. आय प्रमाण पत्र
8. चालू मोबाइल नंबर
9. चालू ईमेल आईडी

Step By Step Online Process of 11th Admission 2023?


आवेदन भरने के पहले निम्नलिखित जानकारी अपने पास रखें


1. आवेदक किसी भी ब्राउजर के माध्यम से www.ofssbihar.in पर जायें।
2. सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) पर क्लिक करें।
दिये गये दिशा-निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ें।
3. Check Box और उसके उपरांत I Accept पर क्लिक करने के बाद नियम एवं शर्तों को स्वीकार करें।
4. यदि विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उत्तीर्ण की है तो उसे उत्तीर्ण होने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर और जन्म तिथि भरनी होगी। उसकी अन्य जानकारियाँ और प्राप्तांक आपने आप आवेदन प्रपत्र में अंकित हो जायेंगे।
5. इसके बाद सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपके कंप्यूटर पर खुल जायेगा।
6. अगर आवेदक किसी अन्य बोर्ड से 10वीं या समकक्ष परीक्षा उतीर्ण की है तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र में जो जानकारी मांगी गयी है उसे वे भरें।
7. सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अपलोड करना है। फोटो अपलोड करना आवश्यक है।
8. सभी जानकारी को भर लेने के बाद आवेदक को नामांकन के लिये विकल्प चुनना है। आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है। एक विद्यालय अथवा एक महाविद्यालय में एक विषय एक विकल्प माना जायेगा।
9. नामांकन के विकल्प भरने के लिए विद्यार्थी निम्नलिखित प्रक्रिया अपनायें :
Drop Down लिस्ट से जिला को चुनें।
10. जिला चुनने के बाद विद्यालय /महाविद्यालय को चुनें।
विद्यालय /महाविद्यालय चुनने के बाद संकाय को चुनें। जैसे- कला, विज्ञान एवं वाणिज्य |
Submit बटन पर क्लिक करें।
11. Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपका विकल्प दर्ज हो जायेगा।
12. इस प्रकार से आप सामान्य आवेदन प्रपत्र में कम से कम 10 विकल्प एवं ज्यादा से ज्यादा 20 विकल्प चुन सकते हैं।
13. उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प पहले भरें। मान लिया जाय कि इण्टरमीडिएट में नामांकन के लिए आपकी पहली प्राथमिकता विज्ञान संकाय में ए0एन0 कॉलेज में है, और दूसरी प्राथमिकता या विकल्प विज्ञान संकाय में कॉलेज ऑफ कामर्स में है; तो आप ए0एन0 कॉलेज में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरांत कॉलेज ऑफ कामर्स का विकल्प भरें। तत्पश्चात् तीसरी, चौथी, पाँचवी इत्यादि का विकल्प अपनी प्राथमिकता के अनुसार भरें।
14. एक बार जब आपने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर दिया हो तो कृपया एक बार फिर उसे ध्यान पूर्वक पढ़ लें ताकि अगर कोई गलती आप से हुई है तो उसका पता आपको चल जाये। आवदेन में दिया गया पूरा विवरण अगर आपको सही लगता है तो Submit बटन को क्लिक करें।
15. इसके उपरान्त कम्प्यूटर स्क्रीन पर भरे हुये आवेदन का Preview दिखायी देगा।
कृपया इसके उपरान्त भरे हुए आवेदन की आप दोबारा जाँच कर लें। अगर आवेदन प्रपत्र में समी जानकारियाँ आप सही पाते हैं तो Confirm बटन को क्लिक करें। अगर भरी हुई जानकारियों को आप सही नहीं पाते हैं तो आप Modify बटन को क्लिक करें।
16. Modify बटन को क्लिक करने पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपको पुनः: दिखाई देगा। इसे देखकर आप उसमें भरी हुई उन जानकारियों को शुद्ध कर सकते हैं जिसे आप सुधारना चाहते हैं। इसके बाद आप Confirm बटन को क्लिक करें।
17. Confirm बटन को क्लिक करने के बाद आपके निबन्धित मोबाइल नम्बर पर यह व्यवस्था या पद्धति आपको एक OTP (One Time Password) भेजेगी |
18. System में OTP को डालें और इसके उपरांत आपका मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जायेगा

19. एक बार मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जाने के बाद आपको रु0 350/- (तीन सौ) भुगतान करने का निदेश मिलेगा। यह रू0 350/- (तीन सौ) आवेदन शुल्क होगा। यह भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम (Debit Card, Credit Card एवं Net Banking) जाए आदि से भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो यह भुगतान ई-चालान के माध्यम से भी कर सकते हैं। ई-चालान के माध्यम से अगर आप भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक होगा कि चालान की मुद्रित प्रति लेकर आप इसे अपने नजदीकी निर्धारित इंडियन बैंक (इलाहाबाद बैंक) या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में जमा करें।
19. सफलतापूर्वक भुगतान सुनिश्चित हो जाने के बाद यह व्यवस्था आपके द्वारा भरे गये आवेदन से संबंधित एक प्राप्ति प्रति (Acknowledgement Copy) जारी करेगी। आपको सलाह दी जाती है कि यह मुद्रित प्राप्ति प्रति (Acknowledgement Copy) आप निकाल कर रख लें ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके।
20. सफलतापूर्वक आवेदन प्रपत्र भरे जाने के पश्चात आपके निबंधित मोबाइल एवं ई-मेल पर यूजर आई0 डी0 और पासवर्ड मिलेगा।
कृपया ध्यान दें : रू0 350/- (तीन सौ) के आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आपका आवेदन प्रपत्र अस्वीकृत समझा जायेगा। अतः यह आवश्यक है कि आवेदन शुल्क निश्चित रूप से जमा किया जाय ताकि आपका आवेदन स्वीकृत समझा जा सके।

 Important Links




Apply Online Click Here
Online Direct Link Click Here
CAF Filled but OTP not received Click Here
Student Login Click Here
Download Notification Click Here
Common Prospectus Click Here
View College Information Click Here
Official Website Click Here

Post a Comment

0 Comments